दक्षिण अफ्रीका ने महिला टी-20 विश्वकप के पहले सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर किया फाइनल में प्रवेश

दुबई
अन्नेका बोश नाबाद (74) रनों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने महिला टी-20 विश्वकप के पहले सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। 74 रनों की नाबाद पारी खेलने वाली अन्नेका बोश को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया।
ऑस्ट्रेलिया के 135 रनों के लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर आयी दक्षिण अफ्रीका टीम ने अत्रेका बोश के नाबाद 74 रन एवं सलामी बल्लेबाज लौरा वोलवार्ड के 42 रनों की सहायता से दो विकेट पर 135 रन बनाकर मैच को आसानी से आठ विकेट से जीत लिया। बोश ने अपनी 74 रनों की पारी में 48 गेंदे खेलते हुए आठ चौके और एक छक्का लगाया। दक्षिण अफ्रीका ने अपना पहला विकेट 25 के स्कोर पर खो दिया जब सदरलैंड ने तेजमिन ब्रिटस को बोल्ड आउट कर दिया। ब्रिटस ने 14 रन बनाए। इसके बाद वोलवार्ड और बोश ने मिलकर टीम के स्कोर को 121 रनों तक पहुंचा दिया और टीम की जीत तय कर दी। वोलवार्ड को भी सदरलैंड ने मैकग्रा के हाथों कैच आउट करा कर अपना दूसरा विकेट लिया। इसके बाद बोश ने ट्राइऑन के साथ मिलकर जीत की औपचारिकता को पूरा कर दिया। बोश 74 एवं क्लोई ट्राइऑन एक रन पर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दोनों विकेट ऐनाबेल सदरलैंड ने लिए।
आज यहां दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका की कप्तान लौरा वोलवार्ड ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में अयाबोंगा खाका ने सलामी बल्लेबाज ग्रेस हैरिस को बोश के हाथों कैच आउट करा दक्षिण अफ्रीका को पहली सफलता दिला दी। हैरिस तीन रन ही बना पायी। नयी बल्लेबाज जॉर्जिया वेयरहम भी ज्यादा टिक नहीं पायी और मैरीजान कप्प ने उसे जाफ्टा के हाथों कैच आउट करा दिया। जॉर्जिया ने पांच रन बनाए। उस समय टीम का स्कोर मात्र 18 रन था।
तीसरे विकेट के लिए बेथ मूनी और कप्तान तालिया मैक्ग्रा ने संभलकर खेलते हुए टीम के स्कोर को 13वें ओवर में 68 रनों तक पहुंचाया जहां म्लाबा ने कप्तान मैक्ग्रा को डर्कसन के हाथों कैच आउट करा ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। मैक्ग्रा ने 27 रन बनाए।
चौथे विकेट के रुप में आउट हुई बेथ मूनी अपने अर्द्वशतक से चूक गयी और (44) पर रनआउट हो गयी।ऑस्ट्रेलिया की बेनी 100 मैंचों में सबसे तेज तीन हजार रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई है। आखिरी ओवर में खाका ने एलिस पैरी (31) को ब्रिटस के हाथों कैच आउट करा ऑस्ट्रेलिया को 134 रनों के स्कोर पर रोक दिया। फीबी लिचफील्ड 16 रनों पर नाबाद रहीं। न्यूजीलैंड की तरफ से अयाबोंगा खाका ने दो , मैरीजान कप्प तथा एन म्लाबा ने एक-एक विकेट लिया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button